Windows Defender क्या है इसे Install / Activate कैसे करें

आज के इस पोस्ट में , हम आपको विंडोज डिफेंडर (Windows defender) के बारे में बताऊंगा कि Windows Defender क्या है इसे Install / Activate कैसे करें अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में।

Windows Defender

Windows Defender क्या है?

विंडोज डिफेंडर (Windows Defender) एक कंप्यूटर एप्लीकेशन है जोकि विंडोज के साथ फ्री इंस्टॉल होता है यह एक तरह का Antivirus software है विंडोज डिफेंडर आपके कंप्यूटर और लैपटॉप में वायरस (virus) खोजता है और वायरस अटैक यानी किसी भी तरह के Malicious Activities से बचाता है।

यह आपके कंप्यूटर और लैपटॉप को सुरक्षित रखता है अगर आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में किसी भी तरह का कोई ऐसा सॉफ्टवेयर Install करते हैं जिसमे वायरस होता है तो विंडोज डिफेंडर उसे स्कैन (Scan) करके आपको मैसेज कर देता है कि इस सॉफ्टवेयर के अंदर वायरस है जो आपके कंप्यूटर और लैपटॉप को नुकसान पहुंचा सकता है।

Windows Defender Install / Activate कैसे करें

 1. Control panel ओपन करें

सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में विंडोज डिफेंडर को Install / Activate करने के लिए कंप्यूटर के Control Panel में जाए , Control Panel में जाने लिए आप स्टार्ट बटन पर क्लीक करके सर्च में Control Panel Type करके सर्च करें।

Windows Defender

 2. अब Window Defender Firewall पे क्लिक करे

जैसे ही आप Control panel ओपन हो इसके बाद आपको एक केटेगरी (Category) में लार्ज आइकॉन(Large icon) सेलेक्ट करें और फिर इसके बाद आप Windows Defender Firewall पर क्लिक करे।

Windows Defender

 3. Turn on or off पे क्लिक करे :

अब आपको Turn Windows Defender Firewall on or off पर क्लिक कर देना है।

Windows Defender

अब आपको Private network settings और Public network settings के Turn on ऑप्शन पे क्लिक कर देना है और फिर नीचे OK पर क्लिक कर देना हैं।

Windows Defender

निष्कर्ष,

तो इस तरह आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में Windows Defender क्या है? और विंडोज डिफेंडर को Install / Activate / Turn on कर सकते हो और अपने कंप्यूटर को Secure और सुरक्षित कर सकते हो।

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे, ताकि वो लोग भी इसके बारे मे जान सकें।

Leave a Comment