बिटकॉइन क्या है और 1 बिटकॉइन की कीमत कितनी है

आज दुनिया भर के हर देश में मुद्रा का अपना – अपना नाम और मूल्य (Value) है। जिस भी देश में आप जाओगें आप वहा पे आपको उस देश की मुद्रा का नाम मिलेगा। उदाहरण के लिए – भारत (India) की मुद्रा (Currency) रुपए है, सिंगापुर की मुद्रा सिंगापुर डॉलर हैं और अमेरिका की डॉलर (Dollar) इसी तरह इन्टरनेट में भी एक मुद्रा है जो की वर्चुअल (virtual) है जिसके बारे में आज हम जानेगें इस लेख में, जिसका नाम है बिटकॉइन (Bitcoin)।

बिटकॉइन क्या है

आपने बिटकॉइन के बारे में सुना जरुर होगा, बिटकॉइन इस समय बहुत ही ज्यादा पॉपुलर (Popular) है यह एक Open Payment Network है। तो चलिए अब जानते हैं बिटकॉइन क्या है, इसके क्या फायदे है, बिटकॉइन काम कैसे करता है और 1 बिटकॉइन की कीमत कितनी है।

बिटकॉइन क्या है | bitcoins kya hai

बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी (digital currency) या फिर वर्चुअल करेंसी (Virtual Currency) है। बिटकॉइन को डिजिटल वॉलेट (digital wallet) में रखा जाता है यह एक open source है। इसे कोई भी यूज़ कर सकता है।

वर्चुअल करेंसी का मतलब क्या होता है?

वर्चुअल करेंसी का मतलब यह होता है कि ये पैसा तो है और इसका यूज़ हम हर जगह कर सकते है लेकिन इसे हम न तो छु सकते है और न ही आँखों से देख सकते है या फिर आप मान सकते है कि ये एक तरह का Points होता है। जिसे हम बाद में किसी भी देश की मुद्रा से बदल (Convert) कर सकते है।

अगर आप ये सोच रहे हैं कि इसे इसे हम न तो छु सकते है और न ही आँखों से देख सकते हैं। तो हम इसका क्या करेगें। बिटकॉइन को बस एक वर्चुअल करेंसी (Virtual Currency) नाम दिया गया है बाद में इसे आप अपने बैंक अकाउंट में भेज कर अपने देश का करेंसी में बदल सकते है।

1 बिटकॉइन की कीमत कितनी है

अब आप ने ये तो जान लिया हैकि बिटकॉइन क्या है लेकिन क्या आप जानते है कि 1 बिटकॉइन की कीमत कितनी है आप यह जान कर हैरान रह जायेंगे कि भारत (India) में 1 बिटकॉइन की कीमत करीब 37,64,416.87 (3 जनवरी 2024) रूपये है। लेकिन ध्यान रहे कि हर दिन और हर सेकेण्ड इसकी कीमत घटती – बढती रहती है।

बिटकॉइन का यूज़ कहा – कहा कर सकते है

  • बिटकॉइन का प्रयोग आप ऑनलाइन शोपिंग(इंटरनेशनल) के लिए कर सकते है।
  • बिटकॉइन का प्रयोग आप दुनियाभर में किसी को भी पैसे भेजने के लिए या फिर पैसे रिसिव करने के लिए यूज़ कर सकते है।
  • बिटकॉइन का प्रयोग आप पेमेंट (Payment) करने के लिए कर सकते है।
  • बिटकॉइन का यूज़ आप पैसे कमाने के लिए भी कर सकते है।
  • बिटकॉइन को आप खरीद और बेच भी सकते है।

संबंधित प्रश्न (FAQs)

Q. बिटकॉइन किस देश की करेंसी है?

Ans: बिटकॉइन किसी भी देश की करेंसी नहीं है।

Q. 1 बिटकॉइन की कीमत कितनी है?

Ans: भारत (India) में 1 बिटकॉइन की कीमत करीब 37,64,416.87 रूपये है।

निष्कर्ष,

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना बिटकॉइन क्या है, इसके क्या फायदे है, बिटकॉइन काम कैसे करता है और 1 बिटकॉइन की कीमत कितनी है।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे दिए गए Comment Box में जरुर लिखे ।

Leave a Comment